ईडन गार्डंस में जमकर बरसेंगे रन: प्रबीर

पाकिस्तान के खिलाफ पहले वन-डे मैच में तेज गेंदबाजों के सामने ताश के पत्तों की तरह बिखरने वाली भारतीय टीम के बल्लेबाजों के लिए अच्छी खबर है। तीन जनवरी से यहां के ईडन गार्डंस में होने वाले दूसरे वन-डे मैच में बल्लेबाजों के अनुकूल विकेट होगी। ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों के पास न सिर्फ बड़ा स्कोर करने का मौका होगा बल्कि यह मैच जीतकर सीरीज में वापसी करने का भी अवसर होगा।

तीन वन-डे मैचों की सीरीज में भारतीय टीम अभी 0-1 से पिछड़ी है। टीम इंडिया को सीरीज में वापसी करने के लिए हर हाल में दूसरा वन-डे मैच जीतना होगा। ईडन गार्डंस के पिच क्यूरेटर प्रबीर मुखर्जी की माने तो इस अहम मुकाबले के लिए बल्लेबाजी की मददगार विकेट बनाई जाएगी।

मुखर्जी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले में बल्लेबाजों के अनुकूल विकेट होगा। उन्होंने कहा, ‘आईसीसी ने स्पष्ट रूप से वन-डे के लिए यह नियम रखा है कि विकेट में समान उछाल होना चाहिए जिस पर बाद में न तो गेंद मूव करे और न स्पिनरों की मददगार हो। वन-डे बल्लेबाजों का गेम है और हम उसी के अनुकूल विकेट बनाएंगे।

हालांकि अभी विकेट पर थोड़ी घास है लेकिन इसे मैच से पहले हटा दिया जाएगा। इस विकेट पर करीब 250 से ऊपर का स्कोर बनना चाहिए।’ भारत ने आखिरी बार यहां 25 अक्तूबर 2011 को इंग्लैंड के खिलाफ वन-डे खेला था। इस मैच में भारत ने 271 रन बनाए थे और इंग्लैंड को 95 रन से हराया था।

पहले बल्लेबाजी करना होगा फायदेमंद
पिच क्यूरेटर प्रबीर मुखर्जी ने कहा कि ईडन गार्डंस में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम फायदे में रहेगी। उन्होंने कहा, ‘हम इस मैच के लिए ताजा विकेट देंगे और यहां बड़ा स्कोर खड़ा करने की अच्छी स्थिति होगी।’ हालांकि मुखर्जी ने यहां पड़ने वाली ओस को लेकर चिंता जताई। उन्होंने कहा, ‘इस हिस्से में सूरज के डूबने के साथ ही ओस पड़नी शुरू हो जाती है। हम ओस हटाने वाले स्प्रे का इस्तेमाल करेंगे लेकिन इसके बावजूद यहां कुछ ओस रहेगी।’

Related posts